विश्वास की शक्ति

विश्वास की शक्ति के सहारे सफलता कैसे प्राप्त करें

दोस्तों आज मैं आपके साथ Article “विश्वास की शक्ति के सहारे सफलता कैसे प्राप्त करें” को Share करने जा रहा हूँ । जिसके जरिये हम ये देखेंगे की विश्वास किस तरह से काम करता है और इसके सहारे हम सफलता कैसे प्राप्त कर सकते हैं ।

इस दुनिया में हर इंसान सफल होना चाहता है । हर इंसान चाहता है कि उसे जिंदगी का हर सुख मिले । कोई भी व्यक्ति तनाव में या घिसट घिसटकर जिंदगी नहीं बिताना चाहता । कोई भी सेकंड क्लास नहीं देखना चाहता या इस तरह का जीवन नहीं गुजारना चाहता ।

Bible की इस पंक्ति में सफल जीवन का व्यवहारिक रास्ता दिखाया गया है जिसके अनुसार आस्था से पहाड़ हिलाये जा सकते हैं

विश्वास करें कि आप पहाड़ हिला सकते हैं और आप ऐसा वाकई कर पाएंगे । ज्यादातर लोगों को यह विश्वास ही नहीं होता कि उनमें भी कुछ करने की क्षमता है जिसके कारण वे सफल नहीं हो सकते

किसी मौके पर शायद आपने किसी को यह कहते सुना होगा कि यह सोचना बकवास है कि आप किसी पहाड़ को यह कहकर हिला सकते हैं कि है कि “हे पहाड़ मेरे रस्ते से हट जाओ” यह असंभव है ।

जो लोग इस तरह से सोचते हैं, उन्होंने शायद आस्था और विश्वास के अंतर को ठीक से समझा ही नहीं । यह सच है कि आप केवल इच्छा करने भर से किसी पहाड़ को नहीं हिला सकते ।

पर अगर आपको विशवास हो तो आप पहाड़ हिला सकते हैं । इसी तरह अगर आपको आपकी सफलता का विश्वास हो तो आप उस विशवास के सहारे सफलता प्राप्त कर सकते हैं ।

विश्वास कुछ इस तरह से काम करता है । कुछ लोगों को ये विश्वास होता है कि वे सफलता की चोटी तक पहुंच जाएंगे और उनका यह विश्वास उनको शक्ति योग्यता और ऊर्जा देता है, जिसके सहारे वे सफलता की चोटी तक पहुंच जाते हैं । जब आपको यह यकीन होता है कि आप कोई काम कर सकते हैं तो आपको धीरे-धीरे यह भी पता चल जाता है की उस काम को कैसे किया जा सकता ।

Read Also:- जीवन में लक्ष्य का होना ज़रूरी क्यों है?

Read Also:- Joker की सीख

इसके अलावा कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जो सफलता की चोटी पर पहुंचना तो चाहते हैं लेकिन उन्हें ये विश्वास नहीं होता कि वह कभी ऐसा कर पाएंगे, और इसी कारण वे सफलता की चोटी तक नहीं पहुंच पाते । अगर आप ये मान लेते हैं की सफलता की चोटी पर पहुंचना असंभव है, तो आप उन सीढ़ियों को कभी नहीं ढूंढ पाओगे जिनके सहारे आप चोटी तक पहुंच सकते हैं । जिस आदमी को यह विश्वास होता है कि वह किसी काम को कर लेगा, तो उसे हमेशा उस काम को करने का तरीका सूझ जाता है ।

कोई भी व्यक्ति वैसा ही होता है, जैसे उसके विचार होते हैं । अपने सफलता अभियान की शुरुआत इस सच्चे विश्वास से करें कि आप सफल हो सकते हैं । अगर आपको यकीन है कि आप महान बन सकते हैं तो एक दिन आप जरूर महान बन जाएंगे ।

जो लोग इस अवसर का भरपूर लाभ उठाते हैं वह ऐसे समझदार लोग होंगे जो यह सीख लेंगे की बड़ी सोच और विश्वास के सहारे खुद को सफलता के रास्ते पर किस तरह लाया जा सकता है ।

सफलता की तरफ ये आपका पहला कदम होगा । यह कदम अनिवार्य है । इस कदम के बिना काम नहीं चलेगा ।
Step 1 – खुद में विश्वास करे, विश्वास करें के आप सफल हो सकते हैं ।

दोस्तों आपको ये Article “विश्वास की शक्ति के सहारे सफलता कैसे प्राप्त करें” कैसे लगा। यदि आपको ये Article अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं ।

NOTE ⇒ हमारा उद्देश्य ज्ञान को बांटना (share) है और यह काम हम अकेले नहीं कर सकते क्योंकि इस दुनिया का सारा ज्ञान हमारे पास नहीं है और हम भी आपकी तरह एक ही सामान्य व्यक्ति है जो दिन में खुली आँखों से सपने देखते है और उन्हें पूरा करने के लिए कोशिश करते रहते है | दोस्तों ज्ञान बांटने से बढ़ता है इसलिए आप भी HINDI के इस अनमोल मंच से जुड़े एंव अपने ज्ञान को हमारे साथ share करें, हम आपके द्वारा भेजे गए सभी अच्छे लेखों को Website पर publish करेंगे । आप अपने लेख हमें Whattsapp Number ( 85569-78342 ) पर भेज सकते है

Spread the love by Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *