Story in Hindi, Moral Story in Hindi

अपनी Problems को कैसे Overcome करें । Moral Story in Hindi

दोस्तों, हर इंसान के जीवन में ऐसा समय आता है जब हमे हर तरफ problem नज़र आती हैं । ऐसी Situation में कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो अपनी Problem के आगे झुक जाते हैं और कुछ ऐसे जो Problem को ही झुका देते हैं । तो यदि आप भी ऐसे इंसान है जो जीवन में Problem आने पर खुद को कमजोर समझने लगते हैं तो कहानी “अपनी Problems को कैसे Overcome करें । Moral Story in Hindi “आपके लिए है । मुझे उम्मीद है ये आपको जरूर पसंद आएगी

Moral Story in Hindi.

अपनी Problems को कैसे Overcome करें । Moral Story in Hindi

एक बार एक बच्चा एक छोटे कुत्ते के साथ खेल रहा था । खेलते खेलते अचानक वो कुत्ता एक गढ़े में गिर गया । ये सब देख वो बच्चा जोर जोर से रोने लगा । उसे रोता देख पड़ोस के सभी लोग इकठे हो गए । फिर उन्होंने देखा की एक छोटा सा कुत्ता गढ़े में गिर गया है । उन लोगो ने उसे निकलने की बहुत कोशिश की पर वो सफल नहीं हो पाए क्यूंकि गढ़ा काफी पतला और गहरा था ।

थोड़ी ही देर बाद कुत्ते के भोंकने की आवाज़ भी बंद हो गयी । ये सब देख गांव वालो ने सोचा की वो मर गया है । फिर उन्होंने ये Decision लिया कि इस गढ़े को मिट्टी से भर देते हैं ताकि इसमें कोई दूसरा कुत्ता या कोई छोटा बच्चा न गिर जाए ।

फिर थोड़ी देर बाद मिट्टी लायी गयी और उस गढ़े को भरने का काम start हो गया । लेकिन जैसे ही गढ़ा भरने वाला था तो अचानक उसके अंदर से कुत्ते ने छलांग लगाई और वो बाहर आ गया । ये देख सभी लोग हैरान थे की आखिर वो कुत्ता बाहर कैसे आ गया

Read Also:- चार घोड़ों की कहानी । Motivational Story in Hindi

Read Also:- सफलता के लिए अपनाएं ये 7 कदम । Success Tips in Hindi

Read Also:- 20 मिनट में जानें अपने जीवन का उद्देश्य

दरअसल जो मिट्टी उस कुत्ते को दफ़न करने के लिए डाली जा रही थी । वो उसी मिट्टी पर पैर रखता गया और ऐसा करते करते वो बाहर आ गया

दोस्तों ये एक छोटी से कहानी ( “Moral Story in Hindi” ) थी जो हमे बहुत अच्छा सन्देश देती है ।

इसी तरह हमारे जीवन में भी कुछ ऐसे लोग होते हैं जो हमे निचे गिरना चाहते हैं । हमारे लिए Problems Create करते हैं । यदि हमे सफतलता की राह पर चलना है तो हमे एक एक करके उन मुसीबतो को दबाते जाना है और खुद को ऊपर उठाना हैं ।

दोस्तों ये “Moral Story in Hindi” आपको कैसी लगी । यदि आपको ये “अपनी Problems को कैसे Overcome करें । Moral Story in Hindi” अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं ।

NOTE — हमारा उद्देश्य ज्ञान को बांटना (share) है और यह काम हम अकेले नहीं कर सकते क्योंकि इस दुनिया का सारा ज्ञान हमारे पास नहीं है और हम भी आपकी तरह एक ही सामान्य व्यक्ति है जो दिन में खुली आँखों से सपने देखते है और उन्हें पूरा करने के लिए कोशिश करते रहते है | दोस्तों ज्ञान बांटने से बढ़ता है इसलिए आप भी HINDIVIP के इस अनमोल मंच से जुड़े एंव अपने ज्ञान को हमारे साथ share करें, हम आपके द्वारा भेजे गए सभी अच्छे लेखों को Website पर publish करेंगे| आप अपने लेख हमें hindivip07@gmail.com या हमारे Whatsapp Number ( 85569-78342 ) पर भेज सकते है ।

Spread the love by Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *