Joker ki Seekh

Joker की सीख – Joker ki Seekh । Hindi Story

Joker की सीख – Joker ki Seekh” — दोस्तों अक्सर हमारी Life में ऐसा होता है कि जब हम किसी काम को बार बार करते हैं तो उस काम में हमारा मन नहीं लगता । हम Bore हो जाते हैं और उसे छोड़ देते हैं ।

और दूसरी तरफ जब हमारे जीवन में किसी कारण कोई दुःख आता है तो हम उसी से चिपके रहते हैं । हम हर समय उसी के बारे में सोचते रहते हैं और अपना जीवन बर्बाद करते रहते हैं । पर ऐसा क्यों ?

जब हम एक ही काम को बार बार करने से Bore हो जाते हैं तो हम एक ही दुःख को बार बार महसूस करके Bore क्यों नहीं होते ?

तो चलिए दोस्तों इस बात को मैं आपको एक छोटी सी कहानी के जरिये समझाता हूँ ।

Joker ki Seekh

Read Also :- हमेशा Positive कैसे रहें – How to Stay Positive in Hindi

Read Also :- अपनी Problems को कैसे Overcome करें । Moral Story in Hindi

एक बार किसी शहर में Circus चल रही थी । जैसे ही शाम को Circus खत्म हुई तो वहां Team के सभी Member बहुत खुश थे, पर वहां एक व्यक्ति था जो बहुत दुखी लग रहा था । तभी Joker ने इसका दुःख दूर करने और इसको समझने के लिए उपाय निकाला ।

जोकर ने वहाँ बैठे सभी लोगों को एक मज़ेदार चुटकला सुनाया । ये सुनकर सभी लोग जोर जोर से हंसने लगे । फिर थोड़ा समय बीत जाने के बाद जोकर ने वही मज़ेदार चुटकले दोबारा सुनाया । लेकिन इस बार कम लोग हँसे । फिर थोड़ा और समय बीत जाने के बाद जोकर ने फिर से वही मज़ेदार चुटकले सुनना शुरू किया । लेकिन इससे पहले की जोकर अपनी बात पूरी करता वो व्यक्ति जोकर की बात को काटते हुए बोला ” कुछ और सुनाओ । एक ही एक बात बार बार सुनने पर हंसी नहीं आती”

फिर जोकर ने थोड़ा गंभीर होते हुए उस व्यक्ति का धन्यवाद किया और बोला कि ” यही तो मैं तुम्हे समझाना चाहता हूँ…. जब तुम ख़ुशी के एक कारण की वजह से बार- बार खुश नहीं हो सकते तो दुःख के एक कारण से बार-बार दुखी क्यों होते हो, तुम्हारी ज़िंदगी में ज्यादा दुःख और कम ख़ुशी इसी कारण से है क्यूंकि तुम ख़ुशी को तो आसानी से छोड़ देते हैं पर दुःख को पकड़ कर बैठे रहते हो “

दोस्तों, ये एक छोटी सी कहानी है लेकिन हमे काफी अच्छा सन्देश देती है कि “जैसे हम एक ही ख़ुशी को बार बार महसूस नहीं करना चाहते । इसी तरह हमे एक ही दुःख को बार बार महसूस नहीं करना चाहिए” और अगर आप ऐसा करते हो तो आप अपना वो कीमती समय बर्बाद कर रहे हो जिसको Utilize कर आप महान से महान बन सकते हो । इसीलिए अगर आपको सफलता प्राप्त करनी है तो अपने दुखो को छोड़ना होगा

दोस्तों आपको ये Article “जोकर की सीखJoker ki Seekh” कैसे लगा। यदि आपको ये Article “जोकर की सीखJoker ki Seekh” अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं ।

NOTE ⇒ हमारा उद्देश्य ज्ञान को बांटना (share) है और यह काम हम अकेले नहीं कर सकते क्योंकि इस दुनिया का सारा ज्ञान हमारे पास नहीं है और हम भी आपकी तरह एक ही सामान्य व्यक्ति है जो दिन में खुली आँखों से सपने देखते है और उन्हें पूरा करने के लिए कोशिश करते रहते है | दोस्तों ज्ञान बांटने से बढ़ता है इसलिए आप भी HINDI के इस अनमोल मंच से जुड़े एंव अपने ज्ञान को हमारे साथ share करें, हम आपके द्वारा भेजे गए सभी अच्छे लेखों को Website पर publish करेंगे । आप अपने लेख हमें Whattsapp Number ( 85569-78342 ) पर भेज सकते है

Spread the love by Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *