How to stay positive in hindi

हमेशा Positive कैसे रहें – How to Stay Positive in Hindi

दोस्तों आज मैं आपके साथ एक Important Article “हमेशा Positive कैसे रहें – How to Stay Positive in Hindi” को Share करने जा रहा हूँ । अगर आप इसे पढ़कर इसपर अमल करते हैं तो यक़ीनन आपकी ज़िंदगी बदल जाएगी ।

दोस्तों काफी समय पहले मैं बहुत Depression में था । मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा था । मैं कोई भी काम करता हमेशा उससे उल्टा ही होता था । फिर मेने Internet पर एक Book के बारे में पढ़ा “The Magic of Thinking Big” जो कि David J. Schwartz के द्वारा लिखी हुई है । इस किताब ने मेरे सोचने के नज़रिये को ही बदल दिया । जो ज़िंदगी मुझे बेकार लगती थी अचानक वही ज़िंदगी मुझे हसीन लगने लगी । इस किताब ने मेरे Thought Process को Improve करने और मुझे Positive बनाने में बहुत मदद की है.

वैसे तो मुझे इस किताब से काफी कुछ सिखने को मिला लेकिन कुछ चीज़े ऐसी थी जो मुझ बहुत ज्यादा पसंद आयी । उन्ही में से किसी एक को मैं आज आपके Share साथ करने जा रहा हूँ ।

हमारा दिमाग विचार Produce करने वाली एक Factory के सामान है और इस Factory में हर दिन लाखों विचार बनते रहते है । इस काम को करने के लिए हमारे पास दो आज्ञाकारी सेवक हैं Mr. विजय ( Mr. Triumph ) और Mr. पराजय ( Mr. Defeat )। ये दोनों हमारे आदेशानुसार काम करते हैं ।

इनमें से Mr. विजय ( Mr. Triumph ) का काम है Positive Thought का निर्माण करना और अपना काम करने में इतने सक्षम है कि हमारे मानसिक रूप से संकेत मिलने पर यह तुरंत उस चीज को Proove करने में लग जाते हैं ।

Mr. विजय ( Mr. Triumph ) हमें यह बताने में सक्षम होता है कि हम चीजों को क्यों कर सकते हैं, हम क्यों सफल हो सकते हैं, हम क्यों खुश है ।

और Mr पराजय ( Mr Defeat ) हमें यह बताने में सक्षम होता है कि हम चीजों को क्यों नहीं सकते , हम सफल क्यों नहीं हो सकते ।

ये कुछ इस तरह से काम करते हैं ।

जब हम यह सोचते हैं कि मेरी Life इतनी अच्छी क्यों है । तो यह एक Positive Thought है । Mr. विजय ( Mr. Triumph ) आपके मानसिक संकेत को तुरंत समझ जाएगा और इस बात को Proove करने के लिए आपके दिमाग में Positive Thoughts का निर्माण करेगा ।

जैसे :-
मेरा परिवार इतना अच्छा है ।
मैं एक अच्छी नौकरी कर रहा हूं ।
बहुत से लोग मुझे प्यार करते हैं ।

और आखिर में Mr. विजय ( Mr. Triumph ) इस बात को Proove कर देगा कि आपकी Life इतनी अच्छी क्यों है ।

Read Also:- ज़िंदगी हमे Successfull होने के कितने मोके देती है

Read Also:- सकारात्मकता पर अनमोल विचार – 21 Positive Quotes in Hindi

Read Also:- क्षमा करना क्यों है ज़रूरी ?

और दूसरी तरफ जब आप यह सोचते हैं कि मेरी लाइफ अच्छी क्यों नहीं है । तो यह Negative Thought है । Mr. पराजय ( Mr. Defeat ) आपके मानसिक संकेत को तुरंत समझ जाएगा और इस बात को Proove करने के लिए आपके दिमाग में Negative Thought का निर्माण करेगा ।

जैसे:-
मेरे साथ हमेशा बुरा ही होता है ।
मैं अपनी Life में अभी तक कुछ Achieve नहीं कर पाया ।
मेरे पास कोई अच्छा Friend नहीं है ।

और आखिरकार Mr. पराजय ( Mr. Defeat ) भी इस बात को Proove कर देगा कि आपकी Life अच्छी क्यों नहीं है ।

यह दोनों आपकी बातें सुनते हैं । अभी आप पर Depend करता है कि आप किस से कितना काम लेना चाहते हैं । इनमें से जिसको जितना ज्यादा काम मिलेगा वह उतना ही ज्यादा मजबूत होता जाएगा और दूसरे को धीरे-धीरे बिल्कुल निकम्मा कर देगा और 1 दिन पूरी फैक्ट्री पर खुद कब्जा कर लेगा ।

अब यह फैसला आपका आप किसका कबजा चाहते हैं Mr. विजय ( Mr. Triumph ) का या Mr. पराजय ( Mr. Defeat ) का ।

दोस्तों आप इसे Try कीजिये । अपने Thoughts पर नज़र रखिये । जब भी आपके दिमाग में कोई Negative Thought आये तो उसके विपरीत अपने दिमाग में Positive Thought का निर्माण कीजिये । फिर देखना कुछ ही दिनों में आपको अपने अंदर बदलाव महसूस होगा । आप खुद को Motivated and Positive महसूस करेंगे

दोस्तों आपको ये Article “हमेशा Positive कैसे रहें – How to Stay Positive in Hindi” कैसे लगा। यदि आपको ये Article अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं ।

NOTE ⇒ हमारा उद्देश्य ज्ञान को बांटना (share) है और यह काम हम अकेले नहीं कर सकते क्योंकि इस दुनिया का सारा ज्ञान हमारे पास नहीं है और हम भी आपकी तरह एक ही सामान्य व्यक्ति है जो दिन में खुली आँखों से सपने देखते है और उन्हें पूरा करने के लिए कोशिश करते रहते है | दोस्तों ज्ञान बांटने से बढ़ता है इसलिए आप भी HINDI के इस अनमोल मंच से जुड़े एंव अपने ज्ञान को हमारे साथ share करें, हम आपके द्वारा भेजे गए सभी अच्छे लेखों को Website पर publish करेंगे| आप अपने लेख हमें Whattsapp Number ( 85569-78342 ) पर भेज सकते है

Spread the love by Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *