Diamond Facts in Hindi

Diamond Facts in Hindi – हीरों के बारे में रोचक तथ्य

दोस्तों आज का हमारा ये Article हीरों के ऊपर आधारित है । पृथ्वी पर शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा जो हीरों के बारे में नहीं जानता होगा तो आज हम आपके साथ कुछ “Diamond Facts in Hindi” को Share करने जा रहे हैं । हमे उम्मीद आपको ये जरूर पसंद आएंगे ।

Diamond Facts in Hindi – हीरों के बारे में रोचक तथ्य

Fact 1 – संसारभर में केवल तीन ही देश ऐसे हैं, जहां से हीरा प्राप्त किया जाता है । सबसे पहले हीरा भारत में ही पाया गया था । दूसरे नंबर पर आया दक्षिण अमेरिका और अंत में दक्षिण अफ्रीका, जो कि आजकल हीरे का सबसे बड़ा उत्पादक देश है

Fact 2 – लगभग 3,000 साल पहले हीरे की खदाने सिर्फ भारत में ही थी । भारत में हीरो का उपयोग आभूषण के तौर पर लगभग 300 ईशा पूर्व से चल रहा है

Fact 3 – हीरे की चार प्रमुख किस्में हैं- विशिष्ट, बोर्ट, बैलस और कार्बनेडो । इनमें सिर्फ विशिष्ट वाली किस्म ही उत्तम, पूर्ण स्फटिक, पारदर्शी और बहुत महंगी होती है, जो आभूषणों में जड़ने के काम आती है । शेष का उपयोग तो उद्योग-धंधों में ही होता है, जहां इसकी कठोरता का फायदा उठाकर काटने और छेदने वाले औजारों में नोक की जगह हीरा लगाकर काम में लाया जाता है

Fact 4 – दुनिया की सबसे बड़ी हीरे की खदान मिरनी माइन है जो पूर्वी साइबेरिया में है । इसके ऊपर से निकलने वाले हेलीकाप्टर भी नष्ट हो जाते है। यह 1722 फीट गहरी और 3900 फीट चौड़ी है । यह विशव का दूसरा सबसे बड़ा मानव निर्मित होल है ।  पहले नंबर पर बिंघम कॉपर माइन है ।

Fact 5 – हीरे को कैरेट में मापा जाता है और एक कैरेट की माप 0.200 ग्राम यानी 200 मिलीग्राम के बराबर मानी गई है । कलिनन, कोहिनूर, आरलाफ, अकबर शाह, ग्रेट मुगल, रीजेंट, डडले, स्टार ऑफ द साउथ आदि हीरे के कुछ ऐसे नाम हैं जिन्होंने संसारभर में प्रसिद्धि हासिल की है ।

Watch Now :- काला बिंदु – Black Dot । Motivational Story in Hindi

Fact 6 – आपने यह सुना होगा कि हीरे को चाटने पर इंसान की मृत्यु हो जाती है लेकिन यह महज एक कोरी भ्रांति है। इसका वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं हैं ।

Fact 7 – लगभग 80% हीरे का उपयोग औद्योगिक उद्देश्यों से किया जाता है , केवल 20% का उपयोग गहनों के रूप में होता है ।

51 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य – Amazing Facts in Hindi

Fact 8 – शनि और बृहस्पति गृह की रासायनिक बनावट के कारण इन ग्रहों पर हीरों की वर्षा होती है । इनके ऊपरी वायुमंडल में, रोशनी मीथेन को कालिख (कार्बन) में बदलती है, जिसपर गृह की सतह की तरफ गिरने पर दबाव बनता है । वही दबाव कालिख को अचानक हीरे में परिवर्तित कर देता है ।

Fact 9 – आज तक के कटे सबसे बड़े सफ़ेद हीरे को “द स्टार ऑफ अफ्रीका” (The Star of Africa) कहा जाता है और इसका वजन 530 कैरेट होता है । यह एक अश्रु (Tear Drop) आकार में कटा है यह 1905 में प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था

Fact 10 – स्वर्ण जयंती हीरा (The Golden Jubilee Diamond) विश्व में सबसे बड़ा कटा हीरा है । “द स्टार ऑफ अफ्रीका” (The Star of Africa) के विपरीत, यह हीरा भूरा है, और इसका वजन 545.67 कैरेट है । इसकी खोज वर्ष 1986 में की गयी थी और वर्तमान में थाईलैंड के राजा के स्वामित्व में है ।

Fact 11 – पृथ्वी से 40 प्रकाश वर्ष दूर एक ऐसा गृह है । जिसका नाम 55 Cancri-e है, जो पूरी तरह हीरे का बना है । और ये पृथ्वी से 2 गुना बड़ा भी है ।

Fact 12 – हीरा नीलम, कोरन्डम और रूबी की तुलना में चार गुना ज्यादा कठोर है ।

Fact 13 – हीरा (डायमंड) ग्रीक शब्द “आदम” (Adamas) से आता है, जिसका अर्थ है “अजेय और अविनाशी” ।

Fact 14 – प्राचीन यूनानियों का मानना ​​था कि हीरे सितारों की टुकडिया थीं जो पृथ्वी पर गिर गई ।

Fact 15 – हमारी धरती पर इतने ज्यादा हीरे हैं कि यहां पर रहने वाले हर एक इंसान को एक कप हीरो का भर के दिया जा सकता है। लेकिन उद्योगों द्वारा ऐसा करने से सख्ती से मना किया गया है ।

Fact 16 – प्राचीन समय में लोग हीरों को अपनी ताकत और साहस दिखाने के लिए पहनते थे ।

दोस्तों आपको ये Article “Diamond Facts in Hindi” कैसे लगा। यदि आपको ये Article अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं ।

HINDIVIP.COM के YOUTUBE CHANNEL को भी SUBSCRIBE करें

NOTE ⇒ हमारा उद्देश्य ज्ञान को बांटना (share) है और यह काम हम अकेले नहीं कर सकते क्योंकि इस दुनिया का सारा ज्ञान हमारे पास नहीं है और हम भी आपकी तरह एक ही सामान्य व्यक्ति है जो दिन में खुली आँखों से सपने देखते है और उन्हें पूरा करने के लिए कोशिश करते रहते है । दोस्तों ज्ञान बांटने से बढ़ता है इसलिए आप भी HINDI के इस अनमोल मंच से जुड़े एंव अपने ज्ञान को हमारे साथ share करें, हम आपके द्वारा भेजे गए सभी अच्छे लेखों को Website पर publish करेंगे । आप अपने लेख हमें Whattsapp Number ( 85569-78342 ) पर भेज सकते है

Spread the love by Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *