Albert Einstein Facts in Hindi

Albert Einstein Facts in Hindi – अल्बर्ट आइंस्टीन से जुड़े रोचक तथ्य

Albert Einstein Facts in Hindi – दोस्तों Albert Einstein का नाम कौन नहीं जनता । वो Albert Einstein ही थे जिन्होंने हमे इतने महान आविष्कारों से रूबरू करवाया । Einstein को मानव इतिहास का सबसे बुद्धिमान व्यक्ति माना जाता है । उनके Mind का IQ Level 160 था जबकि सामान्य मनुष्यों के Mind का IQ Level 120 होता है । Einstein ने Pen और कागज की सहायता से ऐसे सिद्धांत दिए जिन्होंने Science की दुनिया को पलट कर ही रख दिया । हो सकता है आप Albert Einstein के बारे में काफी कुछ जानते हों । लेकिन आज हम Albert Einstein के कुछ ऐसे रोचक तथ्य – “Albert Einstein Facts in Hindi” आपके साथ Share करने जा रहा हैं । जो शायद आप नहीं जानते होंगे । हमे उम्मीद है Albert Einstein के ये रोचक तथ्य आपको जरूर पसंद आएंगे ।

अल्बर्ट आइंस्टीन से जुड़े 16 रोचक तथ्य – Albert Einstein Facts in Hindi

Albert Einstein का जन्म 14 मार्च को हुआ था जो कि Genious Day के रूप में मनाया जाता है ।

Albert Einstein का जन्म जर्मनी के उल्म शहर में यहूदी परिवार में हुआ था । उनके माता-पिता ने पहले उनका नाम उनके दादा के नाम पर ‘अब्राहम’ रखा था लेकिन यह नाम कुछ ज़्यादा ही यहूदी जैसा था । तब उन्होंने उनका नाम ‘अल्बर्ट’ रख दिया।”

कहा जाता है कि Einstein के मरने के बाद उनका दिमाग उनकी फैमिली को बताए बगैर निकाल लिया गया था ।

जन्म के समय Einstein का सिर बहुत बड़ा था और उन्होंने 4 साल की उम्र तक बोलना भी शुरू नही किया था । सबसे पहला उनके मुंह से निकला हुआ शब्द “Shoop बहुत गर्म है”, जो उन्होंने अपने माता-पिता से कहा था ।

बताया जाता है कि Einstein की याददाश्त ज्यादा अच्छी नही थी । वे तारीख और फोन नंबर तक याद नही रख पाते थे ।

Einstein के एक सहकर्मी ने उनसे उनका टेलीफोन नंबर पूछा । Einstein पास रखी टेलीफोन डायरेक्टरी में अपना नंबर ढूँढने लगे । सहकर्मी चकित होकर बोला – “आपको अपना ख़ुद का टेलीफोन नंबर भी याद नहीं है?” “नहीं” – Einstein बोले – “किसी ऐसी चीज़ को मैं भला क्यों याद रखूँ जो मुझे किताब में ढूँढने से मिल जाती है”। Einstein कहा करते थे कि वे कोई भी ऐसी चीज़ याद नहीं रखते जिसे दो मिनट में ही ढूँढा जा सकता हो ।

एक दिन university से घर वापस आते समय Einstein अपने घर का पता ही भूल गए । हालांकि प्रिंसटन के ज्यादातर लोग आइंस्टाइन को पहचानते थे, किंतु जिस Taxi में वे बैठे थे उसका Driver उन्हें नहीं पहचानता था । Einstein ने Driver से कहा, “क्या तुम्हें आइंस्टाइन का पता मालूम है?” Driver ने जवाब दिया, “प्रिंसटन में भला कौन उनका पता नहीं जानेगा? यदि आप उनसे मिलना चाहते हैं तो मैं आपको उनके घर तक पहुँचा सकता हूँ।” तब Einstein ने Driver को बताया कि वे खुद ही Einstein हैं और अपने घर का पता भूल गए हैं । यह जानकर Driver ने उन्हें उनके घर तक पहुँचाया और Einstein के बार-बार आग्रह के बावजूद भी, Taxi का भाड़ा भी नहीं लिया ।

E=Mc2 अल्बर्ट आइंस्टीन का विश्व में सबसे प्रसिद्ध आविष्कार है ।

Albert Einstein के एक Teacher ने एक बार Einstein को Lazy Dog कह दिया था क्योकि वे पढ़ाई में बहुत कमजोर थे ।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Einstein बेहतर काम करने के लिए रात को 10 घंटे सोते थे ।

एक बार Einstein को स्कूल से निकल दिया गया था तब वे 17 साल के थे, क्यूंकि वे Math और Science को छोड़ कर सभी Subjects मे फेल हो गए थे ।

एक बार Einstein को इजराइल का राष्ट्रपति बनाया जा रहा था लेकिन Einstein ने मना कर दिया उन्होंने कहा कि वे राज्यनीति के लिए नही बने है ।

एक बार Einstein पार्टी पूरी करके वापिस घर आ रहे थे और उन्से एक Photographer ने मुसकराते हुए फोटो खिचवाने को कहा । Einstein जो पहले ही थके हुए थे, तो उन्होंने मजाकिया अंदाज़ में अपनी जीभ बाहर निकाल कर अपना फोटो दिया, Photographer ने यह यादगार लम्हा कैद कर लिया ।

Albert Einstein Funny image

“एक बार Albert Einstein ट्रेन में सफर कर रहे थे। जब टिकट चेकर उनके पास आया तो वह अपनी टिकट दिखाने के लिए अपना हाथ जेब में डालें । जेब में टिकट ना मिलने पर उन्होंने अपने सूटकेस को चेक किया वहां भी टिकट को ना पाकर वह टिकट को अपनी सीट के आसपास खोजने लगे । यह देख कर टिकट चेकर ने Albert Einstein से कहा कि तुम्हारा टिकट गुम हो गया हो तो, कोई बात नहीं मैं तुम्हें अच्छी तरह से पहचानता हूँ, मुझे पूरा यकीन है की आपने टिकट जरूर खरीदा होगा । टीटी जब बाकी के लोगों का टिकट चेक करके वापस जा रहा था, तो उसने देखा कि Albert Einstein अभी भी अपनी सीट के नीचे अपना टिकट को ढूंढ रहे हैं। टीटी ने फिर से कहा कि आपको टिकट के लिए परेशान होने के जरूरत नहीं आपसे टिकट नहीं मांगा जाएगा। यह सुन सुनकर Albert Einstein ने कहा, वो तो ठीक है पर टिकट के बिना मुझे पता कैसे चलेगा कि मैं कहां जा रहा हूं ?”

क्या आपको पता है कि महान वैज्ञानिक Albert Einstein को सिगार पीना काफी पसंद था । बताया जाता है कि  एक बार वह नोक बिहार के दौरान नदी में गिर गए और पूरा भीग गए थे तभी उन्होंने अपना सिगार हिफाजत से बचाये रखा । उन्होंने एक बार कहा कि उन्हें सिगार पीने से बहुत शांति मिलती है । 

एक दिन Albert Einstein भाषण देने जा रहे थे तो रास्ते में उनके Driver ने कहा कि आपका भाषण मैं इतनी बार सुन चुका हूँ कि लोगों के सामने मैं ही आपका भाषण दे सकता हूँ । यह कहकर कि ‘ठीक है आज तुम्हीं भाषण देना’ Albert Einstein ने Driver की पोशाक पहन कर उसका स्थान ले लिया और अपना स्थान Driver को दे दिया । भाषण हॉल में Driver ने सचमुच, Albert Einstein के जैसे ही, धुआँधार भाषण दिया । भाषण देने के बाद जब लोगों ने प्रश्न पूछने शूरू किए और Driver पूरे आत्मविश्वास के साथ जवाब भी सही दिए । किन्तु किसी एक ने ऐसा कठिन प्रश्न पूछ लिया कि Driver को उसका उत्तर नहीं पता था। इस पर Driver ने कहा, “अरे इस प्रश्न का जवाब तो इतना सरल है कि मेरा ड्राइव्हर बता देगा।” ऐसा कहकर उसने ड्राइव्हर वाली पोशाक पहने Albert Einsteinको जवाब देने के लिए खड़ा कर दिया ।

51 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य – Amazing Facts in Hindi

Read Also – Diamond Facts in Hindi – हीरों के बारे में रोचक तथ्य

दोस्तों आपको ये Article “Albert Einstein Facts in Hindi” कैसे लगा। यदि आपको ये Article अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं ।

HINDIVIP.COM के YOUTUBE CHANNEL को भी SUBSCRIBE करें

NOTE ⇒ हमारा उद्देश्य ज्ञान को बांटना (share) है और यह काम हम अकेले नहीं कर सकते क्योंकि इस दुनिया का सारा ज्ञान हमारे पास नहीं है और हम भी आपकी तरह एक ही सामान्य व्यक्ति है जो दिन में खुली आँखों से सपने देखते है और उन्हें पूरा करने के लिए कोशिश करते रहते है । दोस्तों ज्ञान बांटने से बढ़ता है इसलिए आप भी HINDI के इस अनमोल मंच से जुड़े एंव अपने ज्ञान को हमारे साथ share करें, हम आपके द्वारा भेजे गए सभी अच्छे लेखों को Website पर publish करेंगे । आप अपने लेख हमें Whattsapp Number ( 85569-78342 ) पर भेज सकते है

Spread the love by Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *