Motivation in Hindi

आगे बढ़ना है तो इसे तोड़ डालो – Motivation in Hindi

Motivation in Hindi – दोस्तों ज़िंदगी में ऐसी बहुत सारी बातें होती है जो हमे पहले से पता होती है कि ये हमारे लिए सही है लेकिन हम फिर भी उन बातों पर अमल नहीं करते । पर आज जो Article “आगे बढ़ना है तो इसे तोड़ डालोMotivation in Hindi” मैं आपके साथ Share करने जा रहा हूँ अगर आप इस एक चीज़ को सीख लोगे तो आप बिलकुल बदल जाओगे ।

दोस्तों बचपन से हमे यही बताया जाता है कि “ये मत करो, वो मत करो” , “तुमसे ये नहीं होगा, वो नहीं होगा” , “जितनी लम्बी चादर है उतने ही पैर पसारो” वगेराह वगेराह । फिर धीरे धीरे ये सारी गलत बाते, ये गलत विशवास, गलत यकीन हमारे दिमाग में बस जाता है । ये विशवास, ये यकीन हमे दिखाई तो नहीं देते लेकिन ये परदे के पीछे से हमारे Thoughts हमारे Behaviour हमारे Action को Control करने लगते है जो हमे जक्क़ड के रखते है और कभी जीवन में आगे नहीं बढ़ने देते।

दोस्तों चलिए इसी बात को मैं आपको एक छोटी सी कहानी के जरिये समझाता हूँ।

Motivation in Hindi

एक बार एक आदमी कहीं जा रहा था । रस्ते में उसने सड़क के किनारे बंधे हुए हाथियों को देखा । वह अचानक रुक गया और उसने देखा की हाथियों के पैर में एक रस्सी बंधी हुई है । उसे यह दख कर बड़ा आश्चर्य हुआ कि हाथी जैसा विशाल जानवर लोहे की ज़ंजीरो की जगह बस केवल एक छोटी सी रस्सी से बंधा है और बिलकुल शांत खड़ा है।

उस आदमी ने पास में खड़े हाथी के Trainer से पुछा कि कैसे हाथी जैसा विशाल जानवर एक छोटी सी रस्सी से बंधा बिलकुल शांत खड़ा है और भागने का नाम भी नहीं ले रहा है । तब ट्रेनर ने बताया कि इन हाथियों को बचपन से ही जब यह बहुत छोटे होते है तब इनको इन रस्सियों से ही बांधा जाता है लेकिन उस समय इनके पास इतनी शक्ति नहीं होती कि यह इन रस्सियों को तोड़ सके । बार बार प्रयास करने के बाद इन रस्सियों के न टूटने से इनको यकीन हो जाता है कि ये इन रस्सियों को नहीं तोड़ सकते और बड़े होने के बाद भी उनका ये यकीन बना ही रहता है । इसलिए अब वो कभी रस्सी तोड़ने का प्रयास ही नहीं करते ।

उस आदमी को बहुत आश्चर्य हुआ कि हाथी जैसा विशाल जानवर इसलिए एक रस्सी को नहीं तोड़ सकता क्यूंकि वो इस बात पर विशवास करता है कि वो इसे नहीं तोड़ पायेगा ।

दोस्तों इसी तरह जब हमारे अंदर ऐसी गलत धारणा होती है तो हमे अपने लक्ष्य पर अपने सपनो पर पूरी तरह से यकीन नहीं हो पाता और इसी कारण हम अपने लक्ष्य को छोटा कर लेते हैं।

दोस्तों आपका दिल तो चाहता हैं कि कुछ बड़ा करें लेकिन आपका दिमाग कुछ और ही कहता है और इन गलत विश्वास के कारण आपके दिल और दिमाग में संघर्ष शुरू हो जाता है जिसके कारण आपकी Energy Waste होती है और आप आलसी हो जाते हैं । आप टालमटोल करने लगते हैं और आखिर में अपने गोल को छोड़ देते हैं ।

और दूसरी तरफ भंवरा जिसके शरीर के भार और उसके पंखों के बीच कोई भी संतुलन नहीं है । Science का ऐसा मानना है कि भंवरे उड़ नहीं सकते लेकिन भंवरे को इस बात का पता नहीं होता है । उसको लगता कि वो उड सकता है इसीलिए वह लगातार कोशिश करता है और बार बार असफल होने पर भी वह हार नहीं मानता क्योंकि वह यही सोचता है कि वह उड सकता है और आखिरकार भंवरा उड़ने में सफल हो ही जाता है ।

भंवरा Science के हिसाब से उड़ नहीं सकता लेकिन वह खुद मानता है कि वह उड़ सकता है इसलिए वह उड़ सकता है । दूसरी तरफ हाथी उस कमजोर रस्सी को तोड़ सकता है लेकिन वह मानता हैं कि वह उसे नहीं तोड़ सकता इसीलिए वह उस रस्सी को तोड़ नहीं पाता है ।

दोस्तों आपके दिमाग में जो गलत विश्वास जो गलत यकीन बन चुका है कि “आप यह नहीं कर सकते, आप वह नहीं कर सकता” , “यह नहीं होगा, वह नहीं होगा” एक बार असफल हो गए तो आगे भी ऐसा असफल हो जाएंगे कुछ भी ऐसी गलत धारणाएं हैं आप उसे निकाल कर बाहर फेंक दीजिए ।

दोस्तो इंसान के पास इतनी समझ इतनी बुद्धि होती और इतना साहस होता है कि वह किसी भी लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है बस आप अपने अंदर छुपे हुए उस जज्बे को उस हौसले को उस जुनून को बाहर निकालिए और खुद पर पूरा यकीन करिए कि आप कुछ भी कर सकते हैं क्यूंकि इस दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है ।

दोस्तों ये Article “Motivation in Hindi” आपको कैसे लगा । यदि आपको ये Article “आगे बढ़ना है तो इसे तोड़ डालो – Motivation in Hindi अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share कर सकते हैं ।

HINDIVIP.COM के YOUTUBE CHANNEL को भी SUBSCRIBE करें

NOTE – हमारा उद्देश्य ज्ञान को बांटना (share) है और यह काम हम अकेले नहीं कर सकते क्योंकि इस दुनिया का सारा ज्ञान हमारे पास नहीं है और हम भी आपकी तरह एक ही सामान्य व्यक्ति है जो दिन में खुली आँखों से सपने देखते है और उन्हें पूरा करने के लिए कोशिश करते रहते है | दोस्तों ज्ञान बांटने से बढ़ता है इसलिए आप भी HINDIVIP के इस अनमोल मंच से जुड़े एंव अपने ज्ञान को हमारे साथ share करें, हम आपके द्वारा भेजे गए सभी अच्छे लेखों को Website पर publish करेंगे| आप अपने लेख हमें hindivip07@gmail.com या हमारे Whatsapp Number ( 85569-78342 ) पर भेज सकते है ।

Spread the love by Sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *